Nojoto: Largest Storytelling Platform

जागरुक बने और समझदारी से कार्य करें। खुद को और दुस

जागरुक बने और समझदारी से कार्य करें।
खुद को और दुसरो के जीवन को बचाएं।
#roadsafety #सड़क #सुरक्षा 

लगभग पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में आ गया हैं। जिससे सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त होने के अलावा सड़क पर एक्सीडेंट भी काफी बढ़ा है। आज नीचे दिये गए आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि कैसे इस मौसम में हम ड्राइविंग करते हुए खुद को एवं दूसरों को दुर्घटना का शिकार होने से बचा सकते हैं।

01. कोहरे में हेडलाइट्स को कभी भी हाई बीम पर न रखें। ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है और कुछ नजर नहीं आता। हेडलाइट्स हमेशा लो बीम पर रखें। इससे न सिर्फ देखने में आसानी होगी, बल्कि सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा।

02. कोहरे में साफ देखने के अलावा यह भी जरूरी है कि आपको भी दूसरे गाड़ी वाले अच्छी तरह देख सकें। कोहरे में हेडलाइट्स बंद करके सिर्फ फॉग लाइट्स जलाना खतरनाक है क्योंकि दूर से आने वाले को फॉग लाइट्स दिखाई नहीं देतीं, जबकि लो बीम पर हेडलाइट्स को दूसरे ड्राइवर्स आसानी से देख सकते हैं।

03. कोहरे में एक्सिडेंट्स बढ़ जाते हैं और इसकी वजह होती है खराब विजिबिलिटी में भी तेज रफ्तार और जल्दबाजी। खुद को और दूसरों को सेफ रखने के लिए धीरे चलें। कुछ देर कोहरे में चलने के बाद ड्राइवर खुद को ऐडजस्ट कर लेता है और गाड़ी की स्पीड बढ़ने लगती है। ओवरटेक करने से बचें।

04. कोहरे में चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाली कार या बस वगैरह के पीछे अपनी गाड़ी लगा दें। आम दिनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा दूरी बनाए रखें, ताकि गीली सड़को पर इमरजेंसी में ब्रेक लगाने के लिए वक्त मिल जाए। अगर कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दे दें।

05. कोहरे के वक्त सड़कें अक्सर गीली हो जाती हैं, ऐसे में अचानक ब्रेक लगाते वक्त गाड़ी के स्लिप होने का खतरा हो जाता है। दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें।

06. घने कोहरे में सबसे अच्छा तरीका है, सड़क के बाएं किनारे को देखकर उसके साथ-साथ चलते रहें। इससे गाड़ी एक सीधी दिशा में बिना इधर-उधर भटके चलती रहेगी। कुछ सड़कों पर पीले रंग की लाइनें भी होती हैं। सड़क के किनारे के साथ बनी पीली लाइन को फॉलो करके भी चल सकते हैं। सड़क के बीच न चलें।

07. सबसे ज्यादा जरूरी चीज है कि अगर रास्ते में गाड़ी रोकनी पड़े या बंद हो जाए तो उसे सड़क के किनारे से हटा लें, क्योंकि भले ही आपकी पार्किंग लाइट्स ऑन होंगी लेकिन इस बात की पूरी आशंका है कि कोई आपकी गाड़ी को पीछे से टक्कर मार देगा।

08. फॉग लैंप की मदद से आप कोहरे में हेडलाइट के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह और ज्यादा दूर तक देख सकते हैं। इनसे निकलने वाली रोशनी कम दूरी तक जाती है, लेकिन ज्यादा वाइड एरिया कवर करती है। इन्हें हमेशा कार के बंपर में नीचे की ओर फिट करवाना चाहिए।

©usFAUJI 
  #roadsafety #सड़क #सुरक्षा #कोहरा #usfauji #Winter #season SumitGaurav2005 Praveen Storyteller pyare ji