Nojoto: Largest Storytelling Platform

●◆Megha Maitrey◆● Army is good जम्मू-कश्मीर से ले

●◆Megha Maitrey◆●
Army is good 
जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तर-पूर्व तक जहां भी Indian Army तैनात हैं, वहाँ से सैनिको द्वारा औरतों के साथ दुर्व्यवहार और बलात्कार की खबर मिलती रहती है। एक आम भारतीय भले ही आर्मी का महत्व समझता हो, उसे सपोर्ट करता हो, पर लगातार आती ऐसी खबरें कहीं ना कहीं आर्मी के चरित्र के प्रति उसके दिमाग में नकारात्मक छवि तो बनाती ही है।

मैं दुनिया की किसी भी organization को दूध का धुला नहीं मानती। औरत के साथ दुर्व्यवहार करने वाला चाहे कोई भी हो उसे सजा मिलनी ही चाहिये, आर्मी अपवाद नहीं है इसीलिये न्यूजपेपर से बाहर मैं मिलिट्री से जुड़े मेरे परिवार के कुछ अनुभव बताऊंगी।

बात करीब बीस साल पहले की है। मेरे पिता चंदेल में पोस्टेड थे। चंदेल मणिपुर का एक छोटा सा शहर है। हम थोड़ा गांव की तरफ रहते थे। आज की स्थिति का मुझे ज्यादा ज्ञान नहीं पर उन दिनों चंदेल NSCN, जोकि एक अलगाववादी आतंकी संगठन है, का गढ़ हुआ करता था। पूरा मणिपुर तब वैसे ही जल रहा था जैसे आज कश्मीर। उन्हें एक अलग देश चाहिये था नागाओं (वहाँ की आदिवासी जातियाँ) के लिये।

●◆Megha Maitrey◆● Army is good जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तर-पूर्व तक जहां भी Indian Army तैनात हैं, वहाँ से सैनिको द्वारा औरतों के साथ दुर्व्यवहार और बलात्कार की खबर मिलती रहती है। एक आम भारतीय भले ही आर्मी का महत्व समझता हो, उसे सपोर्ट करता हो, पर लगातार आती ऐसी खबरें कहीं ना कहीं आर्मी के चरित्र के प्रति उसके दिमाग में नकारात्मक छवि तो बनाती ही है। मैं दुनिया की किसी भी organization को दूध का धुला नहीं मानती। औरत के साथ दुर्व्यवहार करने वाला चाहे कोई भी हो उसे सजा मिलनी ही चाहिये, आर्मी अपवाद नहीं है इसीलिये न्यूजपेपर से बाहर मैं मिलिट्री से जुड़े मेरे परिवार के कुछ अनुभव बताऊंगी। बात करीब बीस साल पहले की है। मेरे पिता चंदेल में पोस्टेड थे। चंदेल मणिपुर का एक छोटा सा शहर है। हम थोड़ा गांव की तरफ रहते थे। आज की स्थिति का मुझे ज्यादा ज्ञान नहीं पर उन दिनों चंदेल NSCN, जोकि एक अलगाववादी आतंकी संगठन है, का गढ़ हुआ करता था। पूरा मणिपुर तब वैसे ही जल रहा था जैसे आज कश्मीर। उन्हें एक अलग देश चाहिये था नागाओं (वहाँ की आदिवासी जातियाँ) के लिये।

Views